JK सीमेंट की डीलरशिप कैसे ले? लागत, मुनाफा, प्रक्रिया 2023

0
38

तो यदि आप भी JK सीमेंट की डीलरशिप लेने का आप सोच रहे हैं तो आज हम उसी के बारे में ही बताने वाले हैं। दरअसल JK अपने नाम के कारण हर शहर में पहले से ही स्थापित हो चुकी हैं क्योंकि शहर में इसकी बनायी सीमेंट की मांग बनी रहती है। ऐसे में (JK Cement ki agency kaise le) आप यह पहले से ही देख ले कि क्या शहर में पहले से ही तो किसी के पास JK सीमेंट की डीलरशिप नही हैं। यदि हैं तो फिर क्या कंपनी आपके शहर में दो लोगों को उसकी डीलरशिप देने को तैयार हैं या नही या फिर आप इसके लिए कही और व्यवस्था करेंगे।

JK Cement : यदि सीमेंट की बात हो रही हैं उसमे कई कंपनियां प्रसिद्ध हैं किंतु इसी में ही नाम आता हैं JK सीमेंट कंपनी का। यह कंपनी पिछले कुछ वर्षों से ही नही अपितु लंबे समय तक सभी भारतीयों के दिलों पर राज करती आ रही हैं। आज के समय में यह एक बहुत बड़ा नाम बन चुकी हैं। शहर में इसकी बनाई (JK Cement ki dealership kise le) सीमेंट बिकती हैं और लोग भी इसकी डीलरशिप लेने को तैयार बैठे होते हैं।

इसी तरह आपको JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए कई बातों को ध्यान रखकर चलना होगा तभी आपको JK सीमेंट की डीलरशिप मिल (JK Cement distributorship in Hindi) पायेगी। ऐसे में आज हम आपके साथ इसी विषय पर ही चर्चा करने वाले हैं ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाये कि यदि आपको JK सीमेंट की डीलरशिप लेनी होगी क्या कुछ करना होगा। आइए जाने JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए आपको किस किस तरह की तैयारियां करनी होगी।

JK सीमेंट की डीलरशिप कैसे ले? JK Cement Dealership in Hindi

JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए ऐसी बहुत बाते हैं जो आपको दिमाग में रखकर चलनी होगी। यहाँ आपसे यह कहना चाह रहे हैं कि आपको पैसों, जगह, लागत, सामान, वाहन, कर्मचारी, डीलर इत्यादि कई बातों का ध्यान रखना होगा। ऐसे में यदि आप इनका ध्यान नही रखेंगे फिर कैसे ही आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेकर काम कर पायेंगे। तो आज हम एक एक करके आपके सामने हर चीज़ रखेंगे ताकि आपको आगे चलकर किसी तरह की समस्या ना झेलनी पड़े।

तो यदि आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेने ही जा रहे हैं तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होगी:

  • क्या आपके पास पहले से ही गोदाम हैं? और यदि नही हैं तो आप इसकी व्यवस्था कहां से करने वाले हैं?
  • आपको JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए एक ऑफिस की व्यवस्था भी करनी होगी तो उसके लिए आपने किस जगह का चुनाव किया हैं?
  • आपके अपने शहर में लोगों के साथ किस तरह के संबंध हैं? क्या आपके संबंध सीमेंट का व्यापार करने वाले लोगों के साथ भी हैं?
  • आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेने में होने वाले खर्चे को कहां से लायेंगे? क्या आपके पास पहले से ही इतना पैसा हैं या फिर आप कहीं से ऋण लेने वाले हैं?
  • इस बिज़नेस के लिए आपको लोगों की टीम को मैनेज करना होगा तो क्या आप वह कर पाएंगे या आपको इसके लिए भी एक व्यक्ति रखना होगा?

तो इस तरह से बहुत सी चीज़े ऐसी होंगी जो आपको पहले से ही सोचकर रखनी होगी। यदि आप बिना तैयारी के ही मैदान में उतरेंगे तो अवश्य ही बाकि लोगों से पिछड़ जाएंगे। इसलिए यह समय की मांग हैं कि आप पहले से ही अपनी तैयारी को इतना मजबूत रखें कि कोई भी आपसे बराबर खड़ा होने का साहस ना कर सके।

JK सीमेंट की बाजार में मांग का पता लगाना

किसी भी सीमेंट की एजेंसी लेने से पहले या उसकी डीलरशिप के लिए आवेदन करने से पहले बाजार में उसकी मांग का भी पता कर लिया जाए तो यह आपके लिए भी सही रहेगा और संबंधित कंपनी के लिए भी। अब माना कि JK सीमेंट कंपनी का नाम बहुत प्रसिद्ध हैं और लोगों के द्वारा यह खरीदी और बेचीं भी जाती हैं किंतु आपके शहर में इस सीमेंट का कैसा नाम हैं, यह जानना ज्यादा आवश्यक हैं।

वह इसलिए क्योंकि आप तो JK सीमेंट की डीलरशिप लेकर अपने शहर में ही काम करेंगे ना तो यदि आपके शहर में ही लोग इसकी बनाई सीमेंट नही ख़रीदते हैं या कम खरीदते हैं तो फिर इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने का क्या ही अर्थ निकला। तो इसलिए आप पहले से ही JK सीमेंट की मांग का अपने शहर में अच्छे से पता कर लेंगे तो सही रहेगा।

JK सीमेंट के द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्ट्स (JK Cement variety)

आपको यह भी जानना चाहिए कि आखिरकार JK सीमेंट के द्वारा किस किस तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण कार्य किया जाता हैं। अब यदि आप किसी कंपनी का काम कर रहे हैं तो उसके बनाए जाने वाले प्रोडक्ट्स की जानकारी साथ के साथ ले ली जाए तो यह बिज़नेस करने की दिशा में बढ़ाया गया एक सही कदम माना जाता हैं। तो आज के समय में JK कंपनी बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो चुकी हैं और इसकी प्रसिद्धि का एक मुख्य कारण इसके द्वारा बनाई जाने वाली तरह तरह की सीमेंट और बाकि अन्य माल हैं। इसकी सूची हैं:

  • ग्रे सीमेंट
  • वाइट सीमेंट
  • वाल पुट्टी
  • जिप्सम प्लास्टर
  • टाइल Adhensive व Grouts
  • वुड फिनिशेस

तो यदि आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेकर काम शुरू करने का सोच रहे हैं तो आप अपने शहर में ऊपर बताई गयी सभी चीज़ों की डील कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के बाद केवल सीमेंट की ही डीलरशिप नही करेंगे बल्कि बाकि सभी चीज़ों की भी डील करेंगे। तो इस तरह से आपकी कमाई में कभी भी कमी नही होने पायेगी।

JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के फायदे – JK Cement dealership benefits in Hindi

अब जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया कि JK कंपनी के द्वारा केवल सीमेंट का ही निर्माण नही किया जाता। साथ ही सीमेंट में भी उनके द्वारा केवल एक तरह की ही सीमेंट का निर्माण नही किया जाता हैं बल्कि इसमें कई तरह की वैराइटी आती हैं जिन्हें ग्राहकों की पसंद के अनुसार बनाया जाता हैं। अब किसी को किसी काम के लिए सीमेंट चाहिए होती हैं तो किसी को किसी अन्य काम के लिए। तो इन्हीं चीज़ों को ध्यान में रखकर JK कंपनी के द्वारा तरह तरह की सीमेंट और अन्य माल का निर्माण कार्य किया जाता हैं।

इसके साथ ही यह कंपनी पिछले कुछ वर्षों से बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो चुकी हैं और लोगों का भी इस पर विश्वास प्रबल हुआ हैं। तो ऐसी स्थिति में यदि आप अपने शहर में JK सीमेंट की डीलरशिप लेकर काम शुरू करेंगे तो फायदे ही फायदे में रहेंगे। तो JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के बारे में इतना सोचे नही और इसके लिए आज ही आवेदन कर दे।

JK सीमेंट की डीलरशिप लेने की व्यवस्था करना (JK Cement dealership planning)

अब जब आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए तैयारी करना चाहते हैं तो उसके लिए सब व्यवस्था पहले से ही करके रखनी होगी। इसमें आपको कई चीज़ों को पहले से ही देखना होगा ताकि आगे चलकर किसी तरह की समस्या ना आ पड़े। जैसे कि आपको इसमें जगह, उसकी लोकेशन, उसका आकार, गोदाम, ऑफिस, सामान, इत्यादि बहुत सी चीज़ों की व्यवस्था करके रखनी होगी। यदि आपकी इनमे से एक भी चीज़ रह गयी तो आगे चलकर आपको ही तरह तरह की समस्या होगी।

तो ऐसे में जिन जिन बातों का ध्यान आपको पहले से ही रखना होगा, उनकी सूची इस प्रकार हैं:

ऑफिस के लिए जगह

JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए आपको अपना एक ऑफिस खोलना होगा। आपका जो भी डील से जुड़ा हुआ काम होगा वह सब इसी ऑफिस में ही होगा। यही पर आपके साथ JK सीमेंट में काम करने वाले प्रोफेशनल लोग बैठेंगे जिनकी वजह से आपकी सेल्स बढ़ेगी। तो ऑफिस का आकार तो आपको अपने शहर की स्थिति और काम के अनुसार ही देखना होगा। शुरुआत में आप छोटे आकार का ऑफिस खोल सकते हैं लेकिन धीरे धीरे इसे बड़ा आकार देना ही होगा।

तो यदि यह ऑफिस आपके शहर की मुख्य जगह पर ना भी हो तो भी चलेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसमें ज्यादातर डील डीलर के पास जाकर करनी होती हैं या फोन के माध्यम से होती हैं। तो ऑफिस कहां खुला हुआ हैं, यह कम मायने रखता हैं।

गोदाम के लिए जगह

अब आप सीमेंट का काम करने जा रहे हैं और उसके लिए बस ऑफिस खोल लेंगे और गोदाम नही तो फिर ऐसे कैसे काम चलेगा। आप जिस चीज़ के लिए दूसरों से डील करेंगे और लाभ कमाएंगे वह तो सीमेंट ही होगी ना। तो अब सीमेंट बेचनी हैं तो पहले उसे मंगवा कर कही तो रखना ही होगा ना और वो भी बहुत अधिक संख्या में। वह इसलिए क्योंकि आपके शहर में उक्त कंपनी की सीमेंट की डीलरशिप आपके पास ही तो होगी।

तो ऐसे में आपको कम से कम एक हज़ार वर्ग फुट की जगह की जरुरत होगी जहाँ पर आप अपना गोदाम बना सके और वहां सब सीमेंट को लोड अनलोड करवा सके। तो इसके लिए यदि पहले से ही व्यवस्था कर लेंगे तो बेहतर रहेगा अन्यथा बाद में यूँ ही परेशानी झेलनी पड़ेगी।

ऑफिस के लिए अन्य सामान

अब ऑफिस खोला हैं और वहां प्रोफेशनल लोग कम कर रहे हैं तो उनके बैठने और काम करने के लिए भी तो व्यवस्था बनानी पड़ेगी ना। कहने का अर्थ यह हुआ कि उनके बैठने के लिए टेबल, चेयर और काम करने के लिए कंप्यूटर, इंटरनेट इत्यादि की व्यवस्था भी तो आपको ही करनी होगी। ऐसे में आपके ऑफिस में जितने लोग काम करेंगे उसके अनुसार बैठने और काम करने की व्यवस्था को पहले से ही देख ले।

इसी के साथ ऑफिस का इंटीरियर व अन्य जरुरी सामान जैसे कि कॉपी, पेन, पंखे, कूलर, लाइट इत्यादि भी आपको ही देखना होगा। इन सभी को कंपनी के स्टैण्डर्ड के अनुसार पहले से ही तैयार कर ले और उसके बाद ही काम शुरू करे।

काम करने के लिए लोग

JK सीमेंट की डील करने के लिए जो प्रोफेशनल सेल्स वाले लोग आपको चाहिए, वह तो आपको JK कंपनी ही उपलब्ध करवा देगी लेकिन जो अन्य लोग होंगे, उनकी व्यवस्था आपको ही देखनी होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि सेल्स वाले लोग तो कंपनी आपको खुद देगी जबकि अन्य काम करने के लिए जैसे कि एकाउंट्स, साफ, सफाई, चाय बनाना, फाइल्स देखना, लोड अनलोड करना, वाहन चलाना, इन सभी की व्यवस्था तो आपको ही देखनी पड़ी ना।

तो इसके लिए आप पहले से ही ढूँढना शुरू कर देंगे तो सही रहेगा। ये लोग उन प्रोफेशनल लोगों के नीचे रहकर ही काम करेंगे और आपके बिज़नेस को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देंगे।

लगने वाला कुल खर्चा

अब यदि बात JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए लगने वाले खर्चे की की जाए तो वह भी बहुत ज्यादा होगा। वह इसलिए क्योंकि आपको कई काम में खर्चा करना होगा जिनके बारे में हमने आपको ऊपर ही बता दिया हैं। जैसे कि इतने सारे लोगों को काम पर रखना, ऑफिस और गोदाम का खर्चा, वाहन की खरीदी इत्यादि। साथ ही आपको भारी मात्रा में सीमेंट तथा अन्य सामान भी मंगवाना होगा क्योंकि आखिरकार आपको डील तो इसी की ही करनी होगी ना।

तो कुल मिलाकर देखा जाए तो यदि आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेने जा रहे हैं तो इसमें आपका 30 से 40 लाख रुपए का खर्चा तो होगा ही होगा। इससे ज्यादा बेशक हो जाए लेकिन आपको 30 से 40 लाख रुपए का अनुमान लगाकर तो चलना ही होगा। तो यदि आपके पास इतने पैसे हैं तभी आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन करें अन्यथा नही।

आवश्यक दस्तावेज

आपको JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए अपनी कुछ जरुरी कागज भी उन्हें दिखाने होंगे। इनके बलबूते ही आपको JK सीमेंट की डीलरशिप लेने का निर्णय लिया जाएगा। कंपनी के द्वारा इससे आपकी आय, शिक्षा, पहचान इत्यादि के बारे में पता किया जाएगा। तो आप अपने सभी तरह के कागज पहले से ही तैयार रखेंगे तो बेहतर रहेगा। इनमे आपके सभी तरह के कागज आएंगे जैसे कि आपकी शिक्षा के कागज, घर का पता, आय का प्रमाण, पासपोर्ट साइज़ फोटो, बैंक खाते की जानकारी इत्यादि।

सीमेंट डिलीवर करने के वाहन

अब आप जिनसे भी डील करेंगे तो उन्हें सामान कैसे पहुंचाएंगे? तो ऐसे में आपका सीधा सा उत्तर होगा ट्रक या वैन के जरिये। तो फिर इनकी व्यवस्था भी तो आपको पहले से ही करके रखनी होगी ना। बिना वाहन के ना तो आप सीमेंट को मंगवा पाएंगे और ना ही आप इसे किसी अन्य ग्राहक या डीलर को पहुंचा पाएंगे। तो सीमेंट का व्यापार करने के लिए सभी तरह के वाहन होना बहुत ही जरुरी हो जाता हैं।

JK सीमेंट की डीलरशिप लेने की आवेदन प्रक्रिया – JK Cement ki dealership kaise le

तो क्या आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेने को तैयार हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं? आज के समय में जहाँ सब काम ऑनलाइन हो गया हैं तो ऐसे में JK कंपनी ने भी अपनी डीलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया की व्यवस्था ऑनलाइन ही की हुई हैं। यहाँ हम आपको JK सीमेंट की डीलरशिप लेने की संपूर्ण आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिसका पालन आपको करना होगा।

  • तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको JK कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको इस https://www.jkcement.com/ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर आपको सबसे ऊपर ही एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर Apply for Dealership लिखा हुआ होगा।
  • आपको इसी पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • यह फॉर्म JK सीमेंट की डीलरशिप लेने वाला ही फॉर्म होगा जिसे भर कर आपको सबमिट करना होगा।
  • इसमें आपसे आपकी निजी जानकारी जैसे कि आपका नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी व पिन कोड माँगा जाएगा।
  • इसी के साथ आपको कुछ विकल्प दिए जाएंगे जिनमे से आपको कुछ को चुनना होगा। जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया हैं कि JK कंपनी के द्वारा कई तरह की सीमेंट और अन्य माल का निर्माण किया जाता हैं तो आप किस किस की डीलरशिप लेने को इच्छुक हैं, आपको बस उसी उसी विकल्प पर टिक मार्क करना होगा और आगे बढ़ना होगा।
  • सब जानकारी भरने के बाद और टिक मार्क पर क्लिक कर देने के बाद आप इस फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • इसके बाद JK के अधिकारी आपके आवेदन को देखकर आपसे संपर्क करेंगे और आगे की प्रक्रिया को बता देंगे।
  • तो इस तरह से आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन फॉर्म के जरिये आवेदन कर सकते हैं।

JK कंपनी की संपर्क जानकारी (JK Cement dealership contact details)

आप चाहे तो JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के लये या उससे पहले आप उनके दिए गये मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भी संपर्क कर सकते हैं। यदि आपके मन में किसी भी तरह की शंका हैं या कोई समस्या हैं तो आप फोन जरिये उनके ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर सकते हैं और उसे अपनी समस्या बता सकते हैं। तो ऐसे में JK कंपनी की संपर्क विवरण इस प्रकार हैं:

JK कंपनी का फोन नंबर: 1800 266 4606, 1800 266 2606

JK कंपनी की ईमेल आईडी: consumer.care@jkcement.com, customercare.white@jkcement.com 

JK सीमेंट की डीलरशिप लेने के बाद काम कैसे करे? (JK Cement dealership ka kam kaise kare)

अब जब आपको JK सीमेंट की डीलरशिप मिल जायेगी तो आती हैं सबसे मुख्य बात कि आखिरकार आप इसका काम कैसे करेंगे। तो इसके लिए आपको बस अपने नीचे काम कर रहे प्रोफेशनल लोगों को संभालना होगा और उन्हें हर महीने के कुछ टारगेट देने होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि जिन प्रोफेशनल सेल्स वाले लोगों को आपको संभालना होगा, वे सब आपके नीचे वेतन पर नौकरी कर रहे होंगे। उन्हें वेतन इसी काम के लिए मिलेगा कि वे आपके बिज़नेस के लिए ज्यादा से ज्यादा सेल्स लाकर दे और आपकी बिक्री बढ़वाए।

तो ऐसे में आपको उन्हें अच्छे से संभालना होगा और उन्हें समय समय पर उनकी बेहतर सेल्स के लिए कुछ ना कुछ देते रहना होगा। वे लोग आपके शहर में सीमेंट का व्यापार कर रहे अन्य दुकानदारों से संपर्क करेंगे और आपकी सीमेंट उन्हें बेचेंगे। इस तरह उनके द्वारा कुछ कॉन्टेक्ट्स बनाए जाएंगे जिन्हें समय समय पर माल की आपूर्ति करनी होगी। आप भी इस बात का ध्यान रखे कि कोई भी दुकानदार आपके हाथ से निकालने ना पाए क्योंकि अन्य कंपनियों के डीलर भी आपसे यह मौका छीनने की फ़िराक में रहेंगे।

JK सीमेंट की डीलरशिप कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: JK कंपनी का मुख्यालय कहां है?

उत्तर: JK कंपनी के मुख्यालय नयी दिल्ली, कानपुर और मुंबई तीन शहरों में स्थित हैं।

प्रश्न: JK कंपनी कब शुरू हुई थी?

उत्तर: JK कंपनी वर्ष 1918 में शुरू हुई थी।

प्रश्न: JK कंपनी कितने साल पुरानी है?

उत्तर: JK कंपनी आज से लगभग 104 साल पुरानी कंपनी है।

प्रश्न: JK कंपनी का प्रेसिडेंट कौन है?

उत्तर: JK कंपनी के प्रेसिडेंट का नाम भरत हरि सिंघानिया है।

तो कुछ इस तरह से आप JK सीमेंट की डीलरशिप लेकर अपना काम शुरू कर सकते हैं। इस बात का प्रमुखता के साथ ध्यान रखे कि सीमेंट का व्यापार करना कोई आसान काम नही होता हैं और बिज़नेस को ज़माने के लिए बहुत मेहनत करने की जरुरत पड़ती हैं। तो यदि आप शुरू से ही लग्न लगाकर काम करेंगे तो अवश्य ही आपका बिज़नेस चल पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here