जॉकी फ्रेंचाइजी स्टोर कैसे खोले?

0
36

Jockey Franchise in Hindi:- जॉकी कंपनी का नाम केवल आज से ही नहीं बल्कि कई समय से बहुत प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार हम बाहरी कपड़ों के लिए अलग लाग तरह के ब्रांड के नाम जानते हैं, ठीक उसी तरह जॉकी कंपनी अंदर पहने जाने वाले कपड़ों के लिए (Jockey company ki franchise kaise le) प्रसिद्ध हैं जैसे कि बनियान, अंडरवियर इत्यादि। इसी के साथ आज के समय में अपने बिज़नेस को विस्तार देने के उद्देश्य से जॉकी के द्वारा कई अन्य तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण भी किया जा रहा हैं जिसमें बॉक्सर, लोअर इत्यादि आते हैं।

हर शहर में लोग जॉकी के बने प्रोडक्ट्स को खरीदते हैं। यदि उन्हें इनर वियर में अच्छी गुणवत्ता के कपड़े चाहिए तो वे इसके लिए जॉकी कंपनी का ही रुख करते हैं। तो ऐसे में (Jockey ka store kaise khole) यदि कोई व्यक्ति जॉकी कंपनी का कारोबार अपने शहर में कर रहा हैं तो इसका मतलब वह बहुत ही कमाई वाला बिज़नेस कर रहा हैं। तो क्या यह सब सुनकर (How to get Jockey franchise in Hindi) आपको जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका स्टोर खोलने का मन कर रहा हैं?

यदि हां, तो आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख अंत तक (Jockey franchise in India in Hindi) पढ़ना होगा क्योंकि इसके जरिये आप जान पाएंगे कि किस तरह से आप जॉकी कंपनी का स्टोर खोलकर बिज़नेस कर सकते हैं। आइए जाने जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर स्टोर खोलने के ऊपर (Jockey franchise requirements in Hindi) पूरी जानकारी।

जॉकी फ्रैंचाइज़ी स्टोर कैसे खोले? (Jockey Franchise in Hindi)

तो अब हम बात करेंगे कि आखिरकार किस तरीके से आप अपने शहर में जॉकी कंपनी का स्टोर खोल सकते हैं और उसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा। तो इसके लिए जॉकी कंपनी के द्वारा कई तरह के मापदंड निर्धारित किये गए हैं ताकि यदि कोई व्यक्ति अपने शहर में इसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर स्टोर खोलना चाहता हैं तो उसे क्या कुछ करना होगा।

तो इसके लिए आपके द्वारा ली जाने वाली जगह (Jockey franchise store kaise khole) कैसी होगी, उसके लिए आपको कितना तक निवेश करना होगा, वहां काम करने वाले कर्मचारी कैसे होंगे, आपको ट्रेनिंग किस तरह की दी जाएगी, इत्यादि कई तरह के करक जिम्मेदार हैं। तो यदि आप जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के प्रति गंभीर हैं तो आइए एक एक करके इन सभी बातों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं ताकि आप आसानी से जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले सके और अपने शहर में उसका स्टोर खोलकर सफल बिज़नेस की नींव रख सके।

जॉकी के प्रोडक्ट्स की आपके शहर में मांग (Is Jockey franchise profitable)

जॉकी का स्टोर खोलने से पहले आप यह पता कर ले कि आपके शहर में उसकी कितनी मांग हैं। होता क्या हैं कि लोग पहले फ्रैंचाइज़ी ले लेते हैं और उसका स्टोर भी खोल लेते हैं लेकिन बाद में कम कमाई होने के कारण उन्हें इसे बीच में हो छोड़ना पड़ता हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि माना कि जॉकी कंपनी का नाम बहुत प्रसिद्ध हैं लेकिन क्या वह आपके शहर में भी इतना ही प्रसिद्ध हैं और लोगों के द्वारा इसके बनाए प्रोडक्ट्स ख़रीदे भी जाते हैं या नही।

आजकल भारतीय लोग स्वदेशी ब्रांड को ज्यादा महत्ता देने लगे हैं, बजाए कि वे विदेशी कंपनियों से कोई सामान ख़रीदे। तो जॉकी भी एक विदेशी कंपनी हैं और इस कारण भारत देश में इसका व्यापार अत्यधिक प्रभावित हुआ हैं। तो आप यदि इसकी अपने शहर में मांग का पहले से ही आंकलन कर लेंगे तो अवश्य ही आप इसका स्टोर खोल पाएंगे। इससे आपके बिज़नेस को भी तेज गति से बढ़ने में सहायता मिलेगी।

जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले उसका विश्लेषण करना (Jockey franchise analysis)

अब यदि आप जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका स्टोर खोलने जा रहे हैं तो आप यह किस जगह खोलेंगे और उस जगह किस तरह का बिज़नेस ज्यादा चलता हैं, यह भी बहुत मायने रखता हैं। साथ ही जॉकी का स्टोर खोलकर केवल आप ही उसका सामान रखेंगे तो ऐसा नही होगा। वह आपके शहर में जो भी दुकानदार इनर वियर का सामान बेचता हैं, वह भी जॉकी कंपनी का बहुत सामान रखता होगा। तो ऐसे में आप उससे किस तरह से अलग होगे और कमाई करेंगे?

तो इसके लिए आपको जॉकी कंपनी के द्वारा बनाया जा रहा हर तरह का सामान अपने स्टोर पर रखना होगा फिर चाहे वह कैसा भी हो। यह एक तरह से मॉल जैसा होगा जहाँ पर आप जॉकी ब्रांड का हर सामान रखेंगे और उनकी बिक्री करेंगे। अब यदि आपकी दुकान पर हर तरह का जॉकी ब्रांड वाला सामान होगा तभी वहां पर ग्राहक आया करेंगे अन्यथा वे अन्य सामान्य दुकान से इसका सामान खरीद लेंगे।

स्टोर खोलने के लिए जगह का चयन (Jockey franchise location)

अब जहाँ भी आप जॉकी का स्टोर खोलने का सोच रहे हैं, वह जगह आपके शहर में कहां स्थित हैं और क्या वह प्राइम लोकेशन हैं भी या नही, यह भी जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते समय बहुत मायने रखेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जॉकी कंपनी के द्वारा उस व्यक्ति को अपनी फ्रैंचाइज़ी देने में महत्ता दी जाती हैं जिसके पास अपने शहर की प्राइम जगह पर जमीन हो। इससे जॉकी का बिज़नेस तेज गति से चलता हैं और ग्राहकी भी साल के 12 महीने होती हैं।

ऐसे में आप अपने शहर की मुख्य जगहों, बाजार, मुख्य सड़क या ऐसी जगह जहाँ पर भीड़ रहती हो, वहां पर जॉकी का स्टोर खोले। यदि आपके पास पहले से ऐसी जगह नही हैं तो आप किसी से उसे किराये पर या लीज पर ले सकते हैं और वहां पर अपना बिज़नेस चला सकते हैं।

जॉकी स्टोर खोलने के लिए जगह का आकार (Jockey franchise land size)

जॉकी का स्टोर खोलने के लिए एक बड़ी जगह की जरुरत होती हैं। वह इसलिए क्योंकि आपको इनके स्टोर में हर तरह की प्रोडक्ट आइटम रखनी होगी। वैसे तो जॉकी कंपनी ने अलग अलग शहर और उनकी स्थिति के अनुसार जगह के आकार के लिए अलग अलग मापदंड निर्धरित किये हुए हैं, फिर भी यदि आप उसके अनुसार ही चलेंगे तो सही रहेगा।

तो ऐसे में जॉकी कंपनी के द्वारा जगह के आकार के लिए जो न्यूनतम आकार तय किया गया हैं वह एक हज़ार वर्ग फुट का हैं। इसमें उन्होंने तीन श्रेणियां बताई हुई हैं, जिसमें आप जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • 1000 – 1200 वर्ग फुट
  • 1200 – 1400 वर्ग फुट
  • 1400 से अधिक वर्ग फुट

जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने में लगने वाला खर्चा (Jockey franchise price in India)

जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका स्टोर खोलने में आपका बहुत खर्चा होगा। इसके लिए आपको पहले से ही पैसों की व्यवस्था करके रखनी होगी क्योंकि बाद में चलकर समस्या आ सकती हैं। जॉकी के अंतर्गत कई तरह की चीज़े आती हैं और इसमें आपको अपने स्टोर का इंटीरियर भी उनके बनाए गए दिशा निर्देशों एक अनुसार ही सेटअप करवाना होता हैं।

तो इन सभी चीज़ों के लिए जॉकी कंपनी के द्वारा (Jockey franchise investment) आपसे पहले ही पैसे ले लिए जाएंगे। साथ ही उनके द्वारा सिक्यूरिटी मनी के तौर पर भी आपसे कुछ लाख रुपये लिए जाएंगे। ऐसे में आपको जॉकी कंपनी दो तरह के निवेश विकल्प देगी, जिसमें से एक का चुनाव आपको करना होगा। वे हैं:

  • 45 से 50 लाख रुपए
  • 50 लाख से अधिक

जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जरुरी दस्तावेज (Jockey franchise documents requirement)

अब बात करते हैं जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित लगने वाले दस्तावेजों की। तो जॉकी बहुत बड़ा ब्रांड हैं तो इसके लिए आपको अपने सभी तरह के दस्तावेज भी तो उनके यहाँ जमा करवाने होंगे। तो यदि आप इन्हें पहले से ही तैयार रख लेंगे तो आपके लिए ही सहूलियत होगी। तो यदि आप जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं और उसका स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स उनके यहाँ जमा करवाने होंगे।

  • स्टोर खोली वाली जगह के सभी कागजात।
  • यदि वह लीज या किराये पर हैं तो उसके भी कागजात।
  • आपके सभी पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि।
  • आपकी शिक्षा से संबंधित कागजात जहाँ तक भी आप पढ़ें हैं।
  • आपके अभी के बिज़नेस या काम से संबंधित कागजात।
  • आपके बैंक खाते की संपूर्ण जानकारी और ऑनलाइन बैंकिंग की डिटेल्स भी।
  • बिज़नेस से संबंधित सभी तरह के लाइसेंस।

जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर स्टोर खोलने की प्रक्रिया (Jockey ka store kaise khole)

अपने शहर में जॉकी कंपनी का स्टोर खोलने से संबंधित सब तरह के नियम व शर्तें तो आप जान ही चुके हैं तो अब बात करते हैं कि जॉकी कंपनी अपनी फ्रैंचाइज़ी देने के लिए किस प्रक्रिया का पालन करवाती हैं। चूँकि आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो चला (How to get Jockey franchise in India in Hindi) हैं तो आप भी ऑनलाइन ही जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले से निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए आगे बढ़ना होगा जिसके बारे में अब हम आपको बताएँगे।

  • इसके लिए सबसे पहले तो आपको जॉकी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.Jockey.in/ हैं।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे नीचे स्क्रॉल करके जाना होगा जहाँ आपको फ्रैंचाइज़ी लिखा हुआ विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इसी पर क्लिक करना होगा और उसके बाद यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा जहाँ आपसे एक फॉर्म के जरिये कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी।
  • यह जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित आवेदन फॉर्म होता हैं जिसमें पूछी गयी जानकारी को सावधानीपूर्वक भर कर सबमिट करना होता हैं।
  • तो यहाँ पर आपसे जो जो चीज़ पूछी गयी हैं, उसे ध्यान से भर दे और उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • आपके द्वारा फॉर्म को सबमिट किये जाने के बाद जॉकी कंपनी में काम करने वाले अधिकारी इसे स्वीकार कर लेंगे और आपसे आगे की प्रक्रिया को साँझा करने के लिए स्वतः ही संपर्क कर लेंगे।
  • तो इस प्रक्रिया के तहत आप ऑनलाइन ही जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जॉकी कंपनी से संपर्क कैसे करे? (Jockey franchise contact details)

अब यदि आप जॉकी कंपनी का फोन नंबर या ईमेल आईडी जानना चाहते हैं तो वह भी हम आपके साथ साँझा करेंगे। यहाँ पर फोन या ईमेल कर आप उनसे कुछ भी पूछ सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। तो जॉकी कंपनी से आप इन तरीको से संपर्क कर सकते हैं:

जॉकी कंपनी का फोन नंबर: 1800-572-1299(Toll Free) / 1860-425-3333 (Monday to Saturday, IST 10:00 AM to 7:00 PM)

जॉकी कंपनी की ईमेल आईडी: wecare@Jockeyindia.com 

जॉकी कंपनी का पता: Page Industries Ltd, Cessna Park, Umiya Bay, T-1, 7th Flr, ORR, Bengaluru – 560103, Karnataka. CIN: L18101KA1994PLC016554

जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Jockey franchise benefits in Hindi)

अब यदि आप जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं और अपने शहर में उसका स्टोर खोलने जा रहे हैं तो अवश्य ही आपको इसके तहत मिलने वाले फायदों के बारे में भी जान लेना चाहिए। आखिरकार जिस बिज़नेस को करके आपको फायदा मिलेगा, आप भी तो वही बिज़नेस करना (Jockey ki franchise lene ke fayde) चाहेंगे। तो यदि आप जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपको निम्नलिखित फायदे देखने को मिल सकते हैं।

  • जॉकी कंपनी का नाम केवल आज से ही नही बल्कि पिछले कई सैलून से लोगों के बीच प्रसिद्ध हैं। इसके बनाए प्रोडक्ट्स लोगों के द्वारा बहुत पसंद भी किये जाते हैं। एक तरह से लोगों के द्वारा जॉकी के प्रोडक्ट्स सबसे अधिक ख़रीदे जाते हैं।
  • जॉकी कंपनी के द्वारा जिस भी प्रोडक्ट या कपड़ों का निर्माण किया जाता हैं, उन सभी की गुणवत्ता से किसी भी तरह का समझौता नही किया जाता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि जॉकी कंपनी के द्वारा बनाया गया हर एक प्रोडक्ट उत्तम गुणवत्ता वाला ही होता हैं।
  • जॉकी कंपनी के द्वारा बनाए जा रहे प्रोडक्ट्स के दाम भी ज्यादा नही होते हैं, इस कारण इसके प्रोडक्ट हर वर्ग के व्यक्ति आसानी से खरीद लेते हैं। तो आपके स्टोर में भी हर वर्ग के व्यक्ति जॉकी कंपनी का सामान खरीदने आया करेंगे।
  • जॉकी कंपनी के द्वारा आपको अपनी फ्रैंचाइज़ी देने के लिए चुने जाने के बाद आपकी हरसंभव सहायता की जाएगी। इसमें आपका स्टोर खोलने से लेकर उसके खुलने के बाद ट्रेनिंग देना इत्यादि सब बातों का ध्यान रखा जाएगा।
  • जॉकी कंपनी के द्वारा इस बात का भी पूरा ध्यान रखा जाता हैं कि जो भी व्यक्ति उनका स्टोर खोलकर बिज़नेस कर रहा हैं, उसको मिलने वाले मार्जिन में किसी तरह की कमी देखने को ना मिले।

जॉकी के स्टोर की मार्केटिंग व प्रमोशन करना (Jockey store promotion and marketing)

अब यदि आप जॉकी का स्टोर खोलने जा रहे हैं तो उसकी सही तरीके से मार्केटिंग किया जाना भी बहुत आवश्यक होता हैं। हर बिज़नेस को तेज गति से चलाने में उसके लिया किस तरह की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी अपनाई जा रही हैं, यह बहुत ही मायने रखता हैं। तो आप अपने जॉकी के स्टोर की मार्केटिंग करने के लिए क्या कुछ करने जा रहे हैं और इसके लिए आपने किस तरह की रणनीति का निर्माण किया हैं।

इसके बारे में आपको पहले से ही सोच लेना चाहिए क्योंकि यदि आप शुरुआत में ही एक अच्छी मार्केटिंग कर लेंगे तो अवश्य ही आपका बिज़नेस चल पड़ेगा। इसके साथ ही आपके ग्राहक भी पक्के वाले बन जाएंगे और उनके द्वारा अन्य लोगों को भी आपके यहाँ खरीदारी करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए आप यह सब तरीके अपना सकते हैं:

  • जब भी आप अपने स्टोर का उद्घाटन करें तो उसकी एक ग्रैंड ओपनिंग करें। इसके लिए आप सभी शहरवासियों को वहां आने का न्यौता दे। इसके लिए आप कुछ भव्य आयोजन भी कर सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग वहां आये।
  • आप शुरूआती कुछ ग्राहकों को किसी ऑफर या स्कीम का लाभ भी दे सकते हैं। उदाहरण के तौर पर शुरूआती 100 ग्राहकों को किसी भी खरीदारी पर 10 प्रतिशत तक की छूट या ऐसा ही कुछ और।
  • आप अपने स्टोर के पोस्टर छपवा कर उसे अपने शहर की मुख्य जगहों पर भी लगाए ताकि लोगो को पता चल सके कि उनके यहाँ भी जॉकी का स्टोर खुल चुका हैं और अब वे वहां जाकर शॉपिंग कर सकते हैं।
  • आप इसके लिए समय समय पर कोई ना कोई स्कीम, ऑफर, डिस्काउंट, गिफ्ट्स, कैश रिवॉर्ड इत्यादि की सुविधा भी देते रहे। कुछ एक्स्ट्रा मिलने के चक्कर में लोग ज्यादा आते हैं और खरीदारी भी करके चले जाते हैं।
  • आपके यहाँ जो भी ग्राहक आ रहे हैं, आप उनके लिए रेफरल स्कीम भी चला सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपका कोई पुराना ग्राहक, किसी नये ग्राहक को वहां आने के लिए मना लेता हैं तो इससे आपके पुराने वाले ग्राहक को कुछ ना कुछ मिलेगा।

तो इस तरह से अपने जॉकी के स्टोर की मार्केटिंग और प्रमोशन करने की बहुत सारी तकनीक हो सकती हैं। इसलिए आप पहले एक प्रॉपर योजना बना ले और उसी के अनुसार ही अपने स्टोर की मार्केटिंग करे।

जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने पर मिलने वाला मार्जिन (Jockey franchise margin)

अंत में बात जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने पर मिलने वाले मार्जिन की कर ली जाए। आप यह तो जानते ही होंगे कि जॉकी के द्वारा कई तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जाता हैं जिसमे कई तरह की वैराइटी भी आती हैं। अब उनके लिए दाम भी अलग अलग होते हैं तो हर किसी पर मिलने वाला मार्जिन भी अलग अलग होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि जॉकी के प्रोडक्ट्स पर मिलने वाला मार्जिन हर प्रोडक्ट पर अलग अलग होता हैं।

अब यदि सामान्य तौर पर जॉकी के द्वारा मिलने वाले मार्जिन की बात की जाए तो वह 5 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक हो सकता हैं। अब किसी प्रोडक्ट पर आपको 5 प्रतिशत तक का ही मार्जिन मिलेगा तो किसी पर 20 प्रतिशत भी मिल सकता हैं। कुल मिलाकर आप जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर लाभ में ही रहने वाले हैं।

जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: जॉकी कंपनी की शुरुआत कब हुई थी?

उत्तर: जॉकी कंपनी की शुरुआत आज से 146 वर्ष पहले सन 1876 में हुई थी।

प्रश्न: जॉकी कहां की कंपनी है?

उत्तर: जॉकी एक अमेरिकी कंपनी है।

प्रश्न: जॉकी कंपनी का मुख्यालय कहां है?

उत्तर: जॉकी कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन शहर में है।

प्रश्न: जॉकी कंपनी का सीईओ कौन है?

उत्तर: जॉकी कंपनी के सीईओ का नाम डेबरा वालर है।

तो इस तरह से सज आपने जाना लिया कि यदि आप जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा। साथ ही आपने जॉकी का स्टोर खोलने के बाद मिलने वाले फायदों के बारे में भी विस्तार से जान लिया हैं। तो क्या आप जॉकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं? यदि हां, तो नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here