जानिए क्या होती है वर्टिकल फार्मिंग, पढ़े यहाँ Vertical Farming Technique

0
32

लंबवत खेती तकनीक: Vertical farming technique Go ahead! अब आप रहे होंगे कि खरीददारी की खेती क्या और इससे आप कैसे कमा सकते! Ahead! यहां हम बताते हैं कि खड़ी खेती क्या और कैसे की जाती है!

खड़ी खेती की तकनीक Vertical farming technique

बता दें हमारा भारत एक ऐसा देश है प्रकृति ने सब कुछ दिया है! खेती के अच्छी जमीन है और नदी का पानी के लिए अमृत के समान है! क्यों कुछ में लोग अपने घरों की दीवारों फसल उगाने की तकनीक का उपयोग कर हैं! Ahead! खड़ी खेती ऐसी तकनीक है जिसमें घरों की पर छोटे-छोटे गमले जाते हैं! निवासी अपने की दीवारों पर छोटे-छोटे लगाते हैं ताकि ये घड़े नीचे गिरें!

लंबवत बनाना शुरू करने की आवश्यकता है

जनसंख्या के लिहाज भारत ऐसी लाभदायक खेती खेती लाभदायक वर्टिकल फा फा खुदरा बाजार अलावा होटलों, फूड चेन, रेलवे कैटरिंग, विदेशी खाद्य सेवा कंपनियों में सब्जियों सब्जियों और फलों की अच्छी अच्छी खपत है ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।। अगर के पास अपनी जमीन है तो उसे 5 साल में 30.5 ल Follow.

उदाहरण के लिए, टमाटर की पैदा करने के लिए प्रति एकड़ परिचालन लागत लगभग 9 लाख रुपये! 33.5 लाख रुपये कमा सकते हैं! 75 प्रतिशत राशि किसान ले सकतै ह! राष्ट्रीय ब follows.

ऊर्ध्व कृषि पर्यावरण के लिए बेहतर: उर्ध्वाधर कॿ

खड़ी खेती तकनीक (ऊ û Ender खेती खेती तकनीक) आज रूप से उपयोग की जाती है! यह तकनीक केवल फसलों के लिए बल्कि हमारे के लिए भी बेहतर साबित हुई! कोई घर नहीं है! यह हवा में नमी भी रखता है! लोगों के इस तकनीक से खेती करने से प्रदूषण भी कम होता है! और इस तकनीक (ऊर्ध्वाधर खेती) से भी सामान्य खेती तीन तीन गुना अधिक दे रही है! जिससे लोग लाखों कमा रहे हैं!

यह भारत में भी शुरू हुआ

अब यह तकनीक फा फा isions जनसंख्या को हुए आने वाले दिनों में यहां (भारत) की कम हो है है, इसलिए भारत ने तकनीक तकनीक (ऊर्ध dav ! आज के कई राज्यों जैसे मुंबई, दिल्ली, कोलकाता आदि में ने अपनी छतों पर उगाना शुरू कर दिया है!

लोगों ने लगाना शुरू कर दिया है और लोग अपनी छतों पर फसल भी लगा हैं! ज्यादातर लोग घरों की सुंदरता बढ़ाने और प्रकृति करीब आने के लिए ऐसा करते हैं! Ahead! Ahead!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here